February 24, 2024

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/productt/taranganews.com/wp-content/themes/chromenews/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253
कैसे बी.ग्रिम हेड हेराल्ड लिंक तेजी से और टिकाऊ विकास प्रदान करने के लिए  बिलियन की योजना के हिस्से के रूप में नवीकरणीय ऊर्जा पर भारी निवेश कर रहा है


कैसे बी.ग्रिम के प्रमुख हेराल्ड लिंक 145 साल पुरानी थाई कंपनी के लिए घातीय और टिकाऊ विकास प्रदान करने के लिए $2 बिलियन की योजना के हिस्से के रूप में नवीकरणीय ऊर्जा में भारी निवेश कर रहे हैं।


हेस्थिरता पर एक सम्मेलन पैनल के मौके पर, बी.ग्रिम समूह के अध्यक्ष, हेराल्ड लिंक ने कम कार्बन वाले भविष्य के लिए थाईलैंड की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक की तेजी से पुनर्स्थापना का व्यवस्थित रूप से वर्णन किया: थाईलैंड के बिजली व्यवसाय में तीन दशकों की मजबूती के बाद, बी.ग्रिम अपने घरेलू क्षेत्र के बाहर नवीकरणीय ऊर्जा में विकास के अवसरों का लाभ उठाने के लिए बड़े पैमाने पर विस्तार अभियान शुरू कर रहा है।

तीसरी पीढ़ी का प्रमुख अपने पोर्टफोलियो में पवन, सौर और पनबिजली सहित नवीकरणीय परियोजनाओं को अपनी बिजली क्षमता के 50% तक दोगुना करने के लिए विदेशों में काम कर रहा है। यह सूचीबद्ध फ्लैगशिप बी.ग्रिम पावर की कुल उत्पादन क्षमता को मौजूदा 3,830MW से 2030 तक 10,000 मेगावाट (MW) तक बढ़ाने की महत्वाकांक्षी 70 बिलियन baht ($2 बिलियन) योजना का हिस्सा है। 2050 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य के साथ-साथ लाभ और स्थिरता प्रदान करने के अपने ब्लूप्रिंट के बारे में 68-वर्षीय ने सितंबर में सिंगापुर में कहा, “मैं 99% आश्वस्त हूं कि हम ऐसा कर सकते हैं।” उत्पादित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन उत्सर्जन में कमी से संतुलित होता है)। “1% आप हमेशा नहीं जानते कि वास्तव में क्या होने वाला है।”


ऊर्जायुक्त

दशक के अंत तक, बी.ग्रिम पावर की क्षमता लगभग तीन गुना बढ़कर 10,000 मेगावाट करने की योजना है।


यह बैंकॉक स्थित समूह के 145 साल के इतिहास में सबसे बड़ा पूंजीगत व्यय है, जो सियाम (अब थाईलैंड) में व्यापार के शुरुआती दिनों, दो विश्व युद्धों और छह थाई राजाओं तक फैला हुआ है। और यह एक बड़ा दांव है. स्थानीय बिजली बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा विकास के लिए सीमित जगह प्रदान करती है – बी.ग्रिम पावर देश के निजी बिजली उत्पादकों के बीच क्षमता के हिसाब से पांचवें स्थान पर है, जिनमें से सभी अपने हरित ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि कर रहे हैं क्योंकि थाईलैंड ने अपनी 40% बिजली नवीकरणीय ऊर्जा से प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। 2036. इसी समय, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के प्रसार के साथ-साथ विश्वसनीय और स्वच्छ ऊर्जा की मांग बढ़ने से एशिया और अन्य जगहों पर बाजार गर्म हो रहा है।

लिंक के लिए, स्वच्छ और हरित ऊर्जा उत्पादन में बदलाव ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है, जिससे बी.ग्रिम पावर की गैस से चलने वाले बिजली संयंत्रों पर निर्भरता कम हो जाएगी, जो वर्तमान में इसकी परिचालन क्षमता का लगभग 73% उत्पन्न करते हैं। “हमारा सपना एक विश्व स्तरीय ऊर्जा कंपनी बनने का था। जब हमने हासिल किया [that] जलवायु-कार्रवाई प्रतिबद्धताओं के साथ जुड़े कॉर्पोरेट लक्ष्यों के बारे में वह कहते हैं, ”हमारे पास दुनिया को दयालुता से सशक्त बनाने की एक नई दृष्टि थी।” बी.ग्रिम पावर ने जनवरी में अपनी “ग्रीन लीप” रणनीति की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए एक निवेशक प्रस्तुति में कहा था कि नवीकरणीय ऊर्जा बड़े पैमाने पर उद्योग के विकास को बढ़ावा देगी। इससे एबिटा में चक्रवृद्धि वार्षिक आधार पर 10% की वृद्धि होने की उम्मीद है, जो 2021 में 15 बिलियन baht से बढ़कर 2030 तक 35 बिलियन baht हो जाएगी।

“यह कहना आसान है कि 2030 तक हमारे पास यह और यह होगा, और 2050 तक हमारे पास वह होगा। लेकिन अगर आपके पास कार्यान्वयन योजना है, तो आप इसे पूरा कर सकते हैं, ”लिंक कहते हैं।

वह थाईलैंड के बाहर तेजी से बढ़ती और तेजी से बदलाव वाली अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक अवसर देखता है, जहां कंपनी शुरू से ही हरित हो सकती है। वर्तमान में बी.ग्रिम पावर की उत्पादित बिजली का बड़ा हिस्सा थाईलैंड के विद्युत उत्पादन प्राधिकरण को जाता है, जो देश के ट्रांसमिशन ग्रिड का संचालन करता है, जिसकी वैश्विक बिक्री राजस्व का 10% से कम है। लेकिन हाल के वर्षों में सौर ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ एशिया, मध्य पूर्व और यूरोप (कंपनी ने वहां नवीकरणीय निवेश के लिए 7 बिलियन baht तक की राशि निर्धारित की है) में साझेदारियों और सौदों की बाढ़ देखी गई है।

उनमें से, बी.ग्रिम पावर ने देश में विकास के तहत अपनी नवीकरणीय क्षमता को 300MW के करीब लाने के लिए अक्टूबर में इतालवी सौर कंपनी LT06 का अधिग्रहण किया। दो साल पहले इसने वीज़ा मैक्स सोलर में 90% हिस्सेदारी खरीदी, जो पोलैंड में 14MW पवन फार्म विकसित कर रही है। घर के करीब, अप्रैल में, 45% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने मलेशिया में कुल स्थापित क्षमता के 90MW के साथ दो सौर परियोजनाएं खरीदीं।

बी.ग्रिम दक्षिण कोरिया में भी अपने नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहा है, जो थाईलैंड के बाहर क्षमता के हिसाब से अब तक का सबसे बड़ा बाजार है। 99MW सौर परियोजना सैमेंजियम सेबिट पावर में 21% हिस्सेदारी की खरीद, जो राज्य द्वारा संचालित उपयोगिता कोरिया इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (केप्को) को बिजली की आपूर्ति करती है, ने मई में पिछले साल 5.3 बिलियन-वोन ($ 4.1 मिलियन) के निवेश के बाद इसे खरीदा था। कोरिया में कुल 955MW क्षमता वाले चार अलग-अलग पवन फार्मों में 15% से 70% तक की हिस्सेदारी है, जिसके लिए इसने केप्को के साथ ग्रिड कनेक्शन सौदे हासिल किए हैं। बी.ग्रिम कोरिया के प्रमुख शक्ति खिलाड़ी के लिए कोई अजनबी नहीं है। 2020 में, इसने केप्को को एक भागीदार के रूप में लाया, जो अपनी ऊर्जा भंडारण और प्रबंधन प्रणालियों के लिए जाना जाता है, जब इसने थाईलैंड के यू-तापाओ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए बिजली उत्पादन की बोली जीती। लिंक कहते हैं, ”उन्हें हमारे साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित करके, उन्होंने हमें अपने साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।”


हरित आंदोलन

बी.ग्रिम पावर अपने नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए विदेशों में परियोजनाएं चला रहा है।


बी.ग्रिम अपनी ऊर्जा संपत्तियों में व्यावहारिक भागीदारी चाहता है, लेकिन जरूरी नहीं कि बहुसंख्यक शेयरधारक के रूप में – एक ऐसा फॉर्मूला जिसे वह वर्तमान गठजोड़ से दोहराने की उम्मीद करता है। लिंक का कहना है, “हम कुछ ऐसा प्रदान करने का प्रयास करते हैं जो दुनिया भर के साझेदारों को उनके लिए फायदेमंद लगे।” मोर्डोर इंटेलिजेंस के अनुसार, कंपनी के पास वर्तमान में 16 देशों में पवन, सौर और पनबिजली परियोजनाएं हैं, ज्यादातर एशिया में, जहां घरेलू और औद्योगिक मांगों से अगले पांच वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा बाजार में 9% सीएजीआर की वृद्धि होने की उम्मीद है। “हम विदेशी नहीं बनना चाहते जो अंदर आता है, अपना पैर ज़मीन पर रखता है और फिर पैसे वापस ले लेता है। हम उस देश का अभिन्न अंग बनना चाहेंगे,” लिंक कहते हैं, एक थाई नागरिक जो धाराप्रवाह थाई बोलता है।

वह आगे कहते हैं, “एक बात जो हमारे और मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत महत्वपूर्ण है, वह यह है कि हम हमेशा क्षमता निर्माण करना पसंद करते हैं। शुरुआत से कुछ बनाना ताकि हम बिजली संयंत्र बनाने की प्रक्रिया के हर एक हिस्से में योगदान दे सकें।” इसकी वर्तमान पाइपलाइन में से लगभग सभी ग्रीनफ़ील्ड परियोजनाएँ हैं।

इससे नकदी प्रवाह पर दबाव पड़ सकता है। “बी.ग्रिम पावर के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती फंडिंग है,” क्रुंगश्री सिक्योरिटीज के बैंकॉक स्थित ऊर्जा विश्लेषक विसुवाट यिकवावोंग फोन पर कहते हैं। “कंपनी को कर्ज को उचित स्तर पर रखते हुए अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही वित्तपोषण संरचना और विस्तार की गति को डिजाइन करना होगा।” एक प्रमुख चुनौती पूंजी प्रबंधन है, विशेष रूप से गियरिंग पर, मेबैंक सिक्योरिटीज के बैंकॉक स्थित विश्लेषक नैचफॉन रोडजनारोवन सहमत हैं। सितंबर के अंत तक, बी.ग्रिम का शुद्ध ऋण इक्विटी के मुकाबले लगभग 1.5 था, जो उद्योग के साथियों के बराबर था। हालाँकि, नैचफॉन का कहना है कि दक्षिण कोरिया में कंपनी का नियोजित निवेश 2026 में अनुपात को 2.8 तक बढ़ा सकता है।

लिंक का कहना है कि कंपनी फंडिंग स्रोतों की एक श्रृंखला को सुरक्षित करने के लिए रणनीतियां तलाश रही है। “हमारे पास लगभग 70% शेयर हैं [of B.Grimm Power]. हम ऐसा रास्ता खोजना चाहेंगे जहां हमें पूंजी न बढ़ानी पड़े,” वे कहते हैं। “हम विक्रेता वित्तपोषण के साथ बहुत कुछ करते हैं। हम साझेदारी के साथ बहुत कुछ करते हैं, वित्तपोषण के मामले में साझेदार यहीं आते हैं।”

अन्य विकल्पों में हरित बांड शामिल हैं। 2018 में, बी.ग्रिम पावर निश्चित आय साधन को अपनाने के लिए वित्तीय क्षेत्र के बाहर थाईलैंड की पहली कंपनी बन गई, जिसने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तपोषित करने के लिए ग्रीन बांड में 5 बिलियन baht जारी किया। तब से इसने अतिरिक्त 6.3 बिलियन baht हरित ऋण की पेशकश की है। कंपनी ने मार्च में 8 बिलियन baht का ऋण जारी करते हुए स्थायी बांड – एक ऐसा बांड जो बिना किसी परिपक्वता तिथि के नियमित ब्याज भुगतान की पेशकश करता है – का भी उपयोग किया है। कंपनी का कहना है कि मार्च के अंत में इसकी नेट गियरिंग 2022 के अंत में 1.98 से घटकर 1.47 हो गई। इसके अलावा टेबल पर इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य म्यूचुअल फंड के साथ-साथ सहायक लिस्टिंग भी हैं।

“हमारा मानना ​​है कि बी.ग्रिम के विस्तार को मुख्य रूप से हाथ में नकदी और परिचालन से नकदी प्रवाह द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। इसके अलावा, ऐसे कई विकल्प हैं जिन पर कंपनी विचार कर सकती है और सतत बांड एक विकल्प है जो अपने ऋण-इक्विटी अनुपात को नियंत्रण में रखते हुए अपनी विकास आकांक्षाओं को समायोजित कर सकता है, ”बैंकॉक में इनोवेस्टएक्स सिक्योरिटीज के मुख्य अनुसंधान अधिकारी सुकित उडोम्सिरिकुल कहते हैं। सितंबर 2023 के अंत तक, बी.ग्रिम पावर के पास कुल 29 बिलियन baht का नकद भंडार था।

इस वर्ष के पहले नौ महीनों में, बी.ग्रिम पावर की कमाई 1.4 बिलियन baht पर सकारात्मक हो गई, 44 बिलियन baht के राजस्व पर, क्योंकि प्राकृतिक गैस की कीमतें स्थिर हो गईं, 2022 के लिए इसकी गैस-चालित बिजली पर बढ़ी हुई ईंधन लागत पर शुद्ध घाटा हुआ। पौधे। फिर भी यह लाभप्रदता पर निवेशकों की चिंता और नई थाई सरकार की ऊर्जा नीति पर अनिश्चितता को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं था, जिसने सितंबर में घरों और व्यवसायों के लिए बिजली बिल में कटौती करने के लिए ऊर्जा शुल्क को कम करने का वादा किया था। आज तक शेयरों में लगभग 30% की गिरावट आई है। आगे देखते हुए, बियॉन्ड सिक्योरिटीज के बैंकॉक स्थित विश्लेषक सिरिलक पिंथसूनथॉर्न ने नवंबर की एक रिपोर्ट में लिखा है कि हालांकि सरकार की कीमत में कटौती के कारण चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ कमजोर होने की उम्मीद है, लेकिन कंपनी को 2024 में मजबूत वृद्धि देखनी चाहिए। हाल ही में पूरी हुई परियोजनाओं की क्षमता में वृद्धि।

टीबी.ग्रिम की कहानी 1878 में शुरू हुई जब जर्मन फार्मासिस्ट बर्नहार्ड ग्रिम और उनके ऑस्ट्रियाई साथी इरविन म्यूएलर ने बैंकॉक की न्यू रोड पर सियाम डिस्पेंसरी नामक एक केमिस्ट की दुकान खोली। दुकान समृद्ध हुई और मालिकों ने अन्य व्यवसायों में विस्तार किया। हेराल्ड के दादा एडॉल्फ लिंक, जर्मनी के ल्यूबेक के एक महत्वाकांक्षी युवा फार्मासिस्ट थे, जिन्हें कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए काम पर रखा गया था, उन्होंने 1914 में संस्थापकों के सेवानिवृत्त होने पर उन्हें खरीद लिया।

इसके बाद के उथल-पुथल वाले दशकों में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश आदेश पर कंपनी की संपत्ति जब्त कर ली गई और एडॉल्फ और उसके परिवार को भारत में एकाग्रता शिविरों में भेज दिया गया। युद्ध के बाद, उन्होंने शाही परिवार के स्वामित्व वाली संपत्ति पर मध्य बैंकॉक में नए कार्यालय बनाकर व्यवसाय को फिर से स्थापित किया। द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत के साथ, एडॉल्फ थाईलैंड के मानद कौंसल के रूप में जर्मनी में स्थानांतरित हो गए, फिर 1949 में बैंकॉक स्टोर के प्रभारी बेटे हर्बर्ट के साथ कंपनी को फिर से शुरू किया। उनके भाई और साथी, गेरहार्ड (हेराल्ड के पिता), यूरोप में फर्म की उपस्थिति बनाने के लिए जर्मनी में रहे। 1964 तक, भाइयों के नेतृत्व में बी.ग्रिम के पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य देखभाल, दूरसंचार और एयर कंडीशनिंग के लिए इंजीनियरिंग और उपकरण भी शामिल थे।

स्विट्ज़रलैंड के सेंट गैलन विश्वविद्यालय से एमबीए में स्नातक होने के बाद, हेराल्ड लिंक – जो जर्मनी और स्विटज़रलैंड में पले-बढ़े – 1978 में अपने चाचा को व्यवसाय का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए बैंकॉक चले गए। एक दशक के भीतर वह समूह का नेतृत्व कर रहे थे। “मैं ऐसे समय में यहां आया हूं जब वैश्वीकरण दुनिया को बदल रहा था। थाईलैंड में बुनियादी ढांचा भी बदल रहा था, जिससे कंपनी को विनिर्माण और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में और अधिक विस्तार करने की अनुमति मिली, ”कंपनी की वेबसाइट पर लिंक कहता है। उन्होंने 1993 में अपनी निवेश शाखा के रूप में बी.ग्रिम पावर के साथ थाईलैंड के उभरते निजी बिजली उत्पादन उद्योग में प्रवेश किया और 2017 में इसे सार्वजनिक कर दिया।

आज बिजली व्यवसाय समूह के राजस्व का लगभग 70% (अघोषित) बनाता है, इसके बाद इसके भवन-संबंधी व्यवसाय और फार्मास्यूटिकल्स का स्थान आता है। SET-सूचीबद्ध बिजली कंपनी भी लिंक की संपत्ति का बड़ा हिस्सा बनाती है, जो दिसंबर की शुरुआत में $1.6 बिलियन होने का अनुमान है।

वह अपनी 41 वर्षीय बेटी कैरोलिन को समूह में शीर्ष पद के लिए तैयार कर रहे हैं, हालांकि हैंडओवर के लिए कोई निश्चित समयसीमा नहीं है। कैरोलीन ने यूरोपीय बिजनेस स्कूल मैड्रिड में अंतरराष्ट्रीय व्यापार का अध्ययन किया, और अन्य नौकरियों के अलावा 2008 में कॉर्पोरेट संचार के प्रमुख के रूप में बी.ग्रिम में शामिल होने से पहले फार्मास्युटिकल फर्म मर्क (थाईलैंड) में मार्केटिंग में काम किया। समूह की दर्जनों कंपनियों के बोर्ड में शामिल होने के अलावा वह वर्तमान में बी.ग्रिम पावर में बोर्ड निदेशक हैं। लिंक का कहना है, “वह हमारे प्रत्येक व्यवसाय को समझती है।” उनका बेटा, फेलिक्स, पिछले दो वर्षों से बी.ग्रिम पावर में निदेशक है। हेराल्ड 40 वर्षीय व्यक्ति के बारे में कहते हैं, जिनकी बोर्ड प्रोफ़ाइल में मठों और रिट्रीट केंद्रों में उनके लंबे प्रवास की सूची है: “उनकी आर्थिक सोच बहुत अच्छी है… लेकिन उनकी रुचि मुख्य रूप से कंपनियां चलाने में नहीं है। वह मुख्यतः आध्यात्मिक कार्य करना चाहता है।”

लिंक कहते हैं, ”मैं हमेशा के लिए कार्यकारी नहीं बनना चाहता।” “इसलिए, मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे पास एक अच्छी उत्तराधिकार प्रणाली हो, जिस पर मैंने पिछले कुछ वर्षों में दृढ़ता से ध्यान केंद्रित किया है।”

फोर्ब्स से और अधिकईंधन की कीमतों में वैश्विक गिरावट के माध्यम से थाईलैंड के ऊर्जा टाइकून शक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *